ग्रामीण सेंटरों पर 18+ का ऑन स्पॉट वैक्सीनेशन

इधर शहर के सेंटरों पर भीड़ हुई कम, आसानी से स्लाट बुक हो रहे

उज्जैन। 18 वर्ष और इससे अधिक आयु वर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और स्लॉट बुकिंग के बाद किया जा रहा था लेकिन अब ग्रामीण क्षेत्रों में ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन के बाद वैक्सीनेशन शुरू कर दिया गया है जबकि शहर में भी अब आसानी से स्लाट बुक कराने के बाद इस उम्र वर्ग के लोग कोरोना टीका लगवा रहे हैं।

शहर में 48 और ग्रामीण क्षेत्रों के 35 सेंटरों पर 18 वर्ष और इससे अधिक आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। कुल 81 टीकाकरण केन्द्रों पर प्रतिदिन अलग-अलग टारगेट के मान से कोरोना वैक्सीनेशन चल रहा है। वैक्सीन की उपलब्धता के अनुसार 150 से 175 लोगों को एक सेंटर पर कोरोना टीका लगाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा शुरूआत में 18 वर्ष और इससे अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिये ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और स्लॉट बुकिंग का नियम बनाया गया था।

शहरी क्षेत्रों के लोग अनेक प्रयास करने के बाद अपना स्लाट बुक करा पा रहे थे जबकि ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों में इसको लेकर रूझान कम था। अब स्वास्थ्य विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के टीकाकरण केन्द्रों पर 18 वर्ष और इससे अधिक आयु वर्ग के लोगों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर कोरोना टीका लगाना शुरू कर दिया गया है, जबकि शहर में अब भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व स्लाट बुकिंग का नियम जारी है। खास बात यह कि शहर के टीकाकरण केन्द्रों में स्लॉट बुक कराने में लोगों को अब कोई परेशानी नहीं आ रही।

स्लॉट बुक होने पर उसी दिन भी लग रहे टीके…
शहर के अनेक वैक्सीनेशन सेंटर ऐसे हैं जिनके स्लाट उसी दिन लोग बुक करा रहे हैं और उसी दिन मिले तय समय पर लोग सेंटर पर पहुंचकर आसानी से कोरोना वैक्सीन लगवा रहे हैं। वैक्सीनेशन सेंटरों पर लगने वाली भीड़ भी कम हो चुकी है।

इनका कहना है
ग्रामीण क्षेत्रों में 18 वर्ष और इससे अधिक आयु वर्ग के लोगों को ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन के बाद वैक्सीन लगाना शुरू कर दिया गया है। शहरी क्षेत्र के लोगों को भी अब स्लॉट बुकिंग में परेशानी नहीं आ रही। संभावना है कि आने वाले दिनों में शहर के वैक्सीनेशन सेंटरों पर भी ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा शुरू हो जायेगी।

डॉ. के.सी. परमार, टीकाकरण अधिकारी

Leave a Comment